नारियल पानी के फ़ायदे (Benefits of Coconut Water)

हरे, कच्चे नारियल के फल के अंदर जो पानी होता है उसे नारियल पानी कहा जाता है। नारियल के विकास की प्रारंभिक अवस्था में भ्रूणपोष इस पानी में घुला रहता है। पानी विकसित होते ही मर जाता है और भ्रूणपोष नारियल की भीतरी दीवार पर जमा हो जाता है। – नारियल पानी के फ़ायदे!  

परिचय –

नारियल पानी नारियल के अंदर का स्पष्ट तरल है। प्रारंभिक विकास में, यह विकास के परमाणु चरण के दौरान नारियल के भ्रूणपोष के लिए एक निलंबन के रूप में कार्य करता है। जैसे-जैसे विकास जारी रहता है, भ्रूणपोष अपने कोशिकीय चरण में परिपक्व होता है और नारियल के गूदे के छिलके में जमा हो जाता है। युवा नारियल के अंदर के तरल को अक्सर पके हुए नारियल के तरल के लिए पसंद किया जाता है। युवा हरे नारियल के नारियल पानी को विशेष रूप से फिलीपीन अंग्रेजी में बुको जूस के रूप में भी जाना जाता है।

पोषण का महत्व –  

नारियल पानी में 95% पानी और 4% कार्बोहाइड्रेट होता है, जिसमें प्रोटीन और कुल वसा की मात्रा 1% से कम होती है। नारियल पानी में कम मात्रा में विटामिन और आहार खनिज होते हैं, सभी दैनिक मूल्य के 10% से कम।

उत्पादों – 

नॉर्मल नारियल पानी लंबे समय से उष्णकटिबंधीय देशों में एक पॉपुलर ड्रिंक रहा है, जहां यह ताजा, डिब्बा बंद या बोतल बंद उपलब्ध है।

नारियल पानी को पीने के लिए ठंडा, ताज़ा या पैक करके परोसा जाता है। उन्हें अक्सर स्ट्रीट वेंडर द्वारा बेचा जाता है जो ग्राहकों के सामने उन्हें कुल्हाड़ी या इसी तरह के औजारों से काट देते हैं। खुदरा के लिए नारियल पानी साधारण एल्यूमीनियम के डिब्बे, टेट्रा पैक, कांच की बोतलों या प्लास्टिक की बोतलों में पाया जा सकता है, कभी-कभी नारियल के गूदे या फिर नारियल जेली के साथ।

नारियल का सिरका बनाने के लिए नारियल पानी को किण्वित किया जा सकता है। इसका उपयोग नाटा डी कोको, जेली जैसा भोजन बनाने के लिए भी किया जाता है।

व्यावसायीकरण – 

21 वीं सदी की शुरुआत से, पश्चिमी देशों में नारियल पानी का विपणन प्राकृतिक ऊर्जा या स्पोर्ट्स ड्रिंक के रूप में किया जाता है जिसमें वसा का स्तर कम होता है, कार्बोहाइड्रेट, और कैलोरी, और महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट सामग्री।

कंबोडिया में चिकित्सा उपयोग –

हालाँकि आज चिकित्सकों द्वारा नारियल पानी को खारेपन से बदलने की अनुशंसा नहीं की जाती है, 1975 से 1979 तक कंबोडिया में खमेर रूज शासन के दौरान यह एक आम बात थी। कंबोडिया के दस्तावेज़ीकरण केंद्र ने पोल पॉट शासन के दौरान अप्रशिक्षित नर्सों को हरे नारियल पानी का प्रशासन करने की अनुमति देने की प्रथा को मानवता के खिलाफ अपराध के रूप में उद्धृत किया।

नारियल पानी के फ़ायदे –

  • इसमें विटामिन ई और सी पाया जाता है, जो त्वचा की चमक को बढ़ाता है।
  • आईटी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और कई संक्रमणों को रोकता है।
  • इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं।
  • यह थकान को दूर कर शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है और डिहाइड्रोजनेशन से भी बचाता है।
  • यह पथरी के कारण होने वाले दर्द को कम करता है और मूत्र मार्ग में जलन को भी कम करता है।
  • इसमें मौजूद कैल्शियम दांतों और हड्डियों को स्ट्रोंग बनाता है।

नारियल पानी के फ़ायदे

⭐ मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा नारियल पानी के फ़ायदे का ये पोस्टर पसंद आया होंगा।

यह भी पढ़ें –

2 thoughts on “नारियल पानी के फ़ायदे (Benefits of Coconut Water)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!