साबूदाना वड़ा (Sabudana Vada)

साबूदाना वड़ा – साबूदाना वड़ा, जिसे ‘साबू वड़ा’ भी कहा जाता है, भारत के महाराष्ट्र का एक पारंपरिक डीप-फ्राइड पकौड़ा है। यह टैपिओका मोती (साबूदाना), मसले हुए आलू, मूंगफली और मसालों से बनाया जाता है। इसे अक्सर गर्म चाय और मसालेदार हरी चटनी के साथ परोसा जाता है और इसे ताज़ा ही खाया जाता है। देश के अन्य हिस्सों में, उपवास के दौरान साबूदाना वड़ा सबसे अच्छा विकल्प है। यह आमतौर पर धार्मिक त्योहारों के दौरान और व्रत/उपवास के दौरान खाया जाता है, खासकर नवरात्रि व्रत में। सभी वेदों की तरह, इन्हें ताज़ा ही खाया जाता है। साबूदाना वड़ा कुरकुरे होते हैं और “मुंह में घुल जाते हैं।”

साबूदाना वडे को तैयार करने के लिए  सफेद टैपिओका मोती या साबूदाना को नरम करने के लिए कई घंटों तक पानी में भिगोया जाता है। नरम साबूदाना को पके हुए, मसले हुए आलू, भुनी हुई, कुचली हुई मूंगफली, कुछ जड़ी-बूटियों, मसालों, नींबू के रस, चीनी और नमक के साथ मिलाकर पकाया जाता है। इस मिश्रण से गोल पैटीज़ बनती हैं जिन्हें डीप फ्राई किया जाता है।

साबूदाना वडे को परोसने के लिए – मानसून के मौसम के दौरान, एक कप अदरक चाय के साथ भजिया/पकौड़े (तले हुए नाश्ते) खाना लोकप्रिय है। ऐसी ही एक मानसून विशेष कुरकुरी तली हुई तैयारी है साबूदाना वड़ा। हालाँकि इसे डीप फ्राई किया जाता है, फिर भी यह स्वादिष्ट और हल्का होता है। इसे महाराष्ट्र में चतुर्थी आदि व्रत के दिनों में भी खाया जाता है।

साबूदाना वड़ा

रेसिपी – साबूदाना वड़ा!

भिगोने का समय – 15-20 मिनट

पकाने का समय – 15-20 मिनट

कितने लोगो के लिए – 3-4 लोग

साबूदाना वड़ा बनाने के लिए – 

सामग्री – 

साबूदाना 1 कप

पानी 1 कप

मूंगफली 3/4 कप

जीरा 1 चम्मच

हरी मिर्च 2-3, कुचला हुआ

नीबू का रस 1/2

चीनी 1 बड़ा चम्मच

नमक स्वादअनुसार (आप सेंधा नमक का भी उपयोग कर सकते हैं)

आलू 3 मध्यम आकार के, उबले हुए

ताजा धनिया, छोटी मुट्ठी भर

करी पत्ता 8-10, कटे हुआ

विधि –

  • साबूदाना को छलनी और पानी से अच्छी तरह धो लें, इससे अतिरिक्त स्टार्च निकल जाएगा, इन्हें एक कटोरे में निकाल लें और ऊपर से पानी डालें, इसे कम से कम 4-5 घंटे तक भीगने दें।
  • भीगने के बाद साबूदाना अच्छे से फूल जाएगा और वड़ा बनाने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • अब एक पैन में सभी मूंगफली डालें और उन्हें मध्यम आंच पर भून लें, इस प्रक्रिया को अपनाने से मूंगफली को एक अच्छा कुरकुरा बनावट मिलेगा और इससे आपको उन्हें छीलने में भी आसानी होगी।
  • जब वे भुन जाएं, तो उन्हें एक साफ किचन नैपकिन पर डालें और नैपकिन के सभी कोनों को एक साथ लाकर एक बैग बनाएं, फिर नैपकिन के माध्यम से मूंगफली को रगड़ना शुरू करें। इससे मूंगफली छीलने में मदद मिलेगी।
  • छिलने के बाद छलनी की मदद से छिलके उतार लें, आप मूंगफली के ऊपर हल्की हवा मारकर भी ऐसा कर सकते हैं।
  • अब मूंगफली के दानों को एक कतरे में निकाल लीजिए और इन्हें दरदरा पीस लीजिए।
  • मिश्रण बनाने के लिए एक बड़े कटोरे में भिगोए हुए साबूदाना को मूंगफली के साथ डालें, फिर वड़े की बची हुई सभी सामग्री डालें, आपको आलू को कटोरे में डालते समय अपने हाथ से मैश करना होगा।
  • सभी सामग्रियों को हल्के हाथों से एक साथ मिलाना शुरू करें, एक बार जब सब कुछ अच्छी तरह से मिल जाए तो मिश्रण को मसलना शुरू करें, सुनिश्चित करें कि आप नरम रहें, आपको बस सब कुछ एक साथ बांधने के लिए इसे हल्के से मैश करना होगा, अधिक दबाव डालने से साबूदाना कुचल जाएगा और यह आपके वड़ों की बनावट को खराब कर देगा।
  • यह जांचने के लिए कि आपका मिश्रण तैयार है या नहीं, मिश्रण का एक चम्मच हाथ में लें और गोल बनाने की कोशिश करें, अगर गोला अपना आकार अच्छे से रखता है तो आपका मिश्रण तैयार है।
  • वड़े का आकार देने के लिए अपने हाथों पर बहुत कम मात्रा में पानी लगाएं, एक चम्मच मिश्रण लें और इसे मुट्ठी में दबाकर और घुमाकर इसकी गोलाई बना लें।
  • एक बार जब आप गोल आकार बना लें, तो इसे अपनी हथेलियों के बीच थपथपाकर और दबाव डालते हुए पैटी के आकार में चपटा करें, सभी वड़ों को इसी तरह आकार दें।
  • वड़े तलने के लिए एक कढ़ाई या गहरे पैन में तेल गर्म करें, तेल मध्यम गर्म या 175 डिग्री सेल्सियस के आसपास होना चाहिए। वड़ों को सावधानी से गर्म तेल में डालें और शुरुआती मिनट तक हिलाएं नहीं, नहीं तो वड़े टूट सकते हैं या मकड़ी से चिपक सकते हैं।
  • वड़ों को मध्यम आंच पर कुरकुरा और सुनहरा भूरा होने तक तलें, मकड़ी की सहायता से निकाल लें और छलनी में रखें ताकि सारा अतिरिक्त तेल निकल जाए।
  • इस तरह से हमारे गरमा गरम साबूदाना वड़े तैयार हैं। अब आप इसे  चटनी के साथ परोस सकते हैं।

चटनी बनाने के लिए –

सामग्री –

ताज़ा हरा धनिया 1/2 कप, पैक किया हुआ

हरी मिर्च 2-3

चीनी 2 चम्मच

मूंगफली 1/3 कप, भूनी हुई

नमक, स्वाद अनुसार

नींबू का रस 1 चम्मच

जीरा एक चुटकी

पानी, आवश्यकतानुसार

विधि –

  • चटनी बनाने के लिए चटनी की सारी सामग्री को मिक्सर ग्राइंडर जार में डालकर बारीक पीस लीजिए। आप अपनी पसंद के अनुसार चटनी को मोटा भी रख सकते हैं।
  • इस तरह से हमारी चटनी तैयार है। अब आप इसे गरमागरम साबूदाना वड़ा के साथ परोस सकते हैं।

🌟 मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी ये साबूदाना वड़ा की रेसिपी पसंद आई होगी।

यह भी पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!